User:Manavbradgami/sandbox

From Wikipedia, the free encyclopedia

भारत में दूर्दर्शन का इतिहास

भारत में टेलीविजन एक बहुत बड़ा उद्योग है जो कई भाषाओं में तथा हज़ारो कार्यक्रमों मे है । इस छोटे परदे ने कई मशहूर हस्तियों, और कुछ राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त करनेवालो का उत्पादन किया है। देश में आधे से भी ज़्यादा भारतीय परिवार टीवी के मालिक हैं।

बुश का टीवी सेट

इतिहास

भारत में स्थलीय टेलीविजन के एक छोटे ट्रांसमीटर और एक अस्थायी स्टूडियो के साथ 15 सितंबर, 1959 को दिल्ली में शुरू होने वाले प्रयोगात्मक प्रसारण के साथ शुरू कर दिया। नियमित रूप से दैनिक संचरण ऑल इंडिया रेडियो के एक भाग के रूप में 1965 में शुरू किया था। टेलीविजन सेवा 1972 में मुंबई और अमृतसर के लिए बढ़ा दिया गया था। 1975 तक, केवल सात भारतीय शहरों में एक टेलीविजन सेवा की थी। 1975 तक, केवल सात भारतीय शहरों में एक टेलीविजन सेवा की थी। राष्ट्रीय प्रसारण 1982 में शुरू किए गए थे। एक ही वर्ष में, रंगीन टीवी भारतीय बाजार में पेश किया गया था। भारतीय टेलीविजन कार्यक्रम 1980 के दशक में शुरू किया था। दूरदर्शन उस समय केवल एक ही राष्ट्रीय चैनल था, जो सरकार के स्वामित्व में था। रामायण और महाभारत (दोनों भारतीय आध्यात्मिक और पौराणिक कहानियां) पहली प्रमुख उत्पादित टेलीविजन धारावाहिक थे। यह एक कार्यक्रम के लिए दर्शकों की संख्या में विश्व रिकॉर्ड दर्ज किया। 1980 के दशक के द्वारा अधिक से अधिक लोगों के घरों में टीवी सेट दिखने लग गये। एक ही चैनल के माध्यम से टीवी प्रोग्रामिंग संतृप्ति तक पहुँच गया था। इसलिए सरकार ने एक और चैनल क आयोजन किया जो भाग राश्ट्रीय प्रोग्रामिंग और भाग क्षेत्रीय था। यह् चैनल डीडी-२ और बाद में डीडी-मेट्रो के रूप में जाना गया।

Doordarshan Bhawan, Copernicus Marg, Delhi

टीवी कार्यक्रम

1980 और उसके बाद दूर्दर्शन का युग था। टिवी पर कई कर्यक्रमो का प्रदर्शन हुआ, जैसे हम लोग (1984), वागले की दुनिया (1988), बुनियाद (1986-1987), ये जो है ज़िंदगी (1984), रामायण (1987-1988) और महाभारत (1989-1990) जैसे पौराणिक नाटक। आगे जाके भारत एक खोज, द स्वोर्ड आफ टिप्पु सुल्तान और चन्द्रकान्ता। ऑन लाइन कैमरा आपरेशन, लंबे समय तक दूरदर्शन शुरू होने से पहले 5 के साथ ईडन गार्डन में आयोजित किया गया था, जो 1 नेहरू कप के दौरान (1982) मार्च, कोलकाता - यह भी प्रबीर रॉय, फरवरी में भारत में रंगीन टेलीविजन कवरेज शुरू करने का गौरव प्राप्त कीया। दूर्दर्शन ने भी नवंबर 1982 में दिल्ली एशियाई खेलों का प्रदर्शन कीया।